सौर ऊर्जा से रोशन हुआ जम्मू रेलवे स्टेशन, 685 किलोवाट सोलर प्रोजेक्ट शुरू

साक्षी सूदन 

जम्मू,  देश के ए-1 श्रेणी रेलवे स्टेशन में शामिल जम्मू रेलवे स्टेशन सौर ऊर्जा की रोशनी से रोशन होने लगा है। जम्मू स्टेशन पर बढ़ते यातायात दबाव तथा यात्रियों की संख्या को देखते हुए भारतीय रेल ने जम्मू रेलवे स्टेशन में सुविधाओं को बढ़ाने का फैसला लिया है। जम्मू प्रदेश में सौर ऊर्जा की भरपूर क्षमता है। इसके मद्देनजर भारतीय रेलवे ने जम्मू रेलवे स्टेशन को सौर ऊर्जा से रोशन किया है।

जम्मू रेलवे स्टेशन में गत वर्ष जून में तीस किलोवाट का सोलर प्लांट लगाया गया था। इस प्लांट से उत्पन्न होने वाली बिजली से रेलवे को बहुत लाभ हो रहा है। इसके चलते अब नार्दर्न रेलवे ने जम्मू रेलवे स्टेशन पर तीन नए सोलर प्लांट लगाए हैं। शुक्रवार को सोलर लाइट लगाने का सफलता पूर्व ट्रायल हुआ है। पिछले जम्मू रेलवे स्टेशन पर रोजाना एक लाख के करीब यात्री आते तथा जाते हैं। इतनी अधिक संख्या में यात्रियों के आने के जम्मू रेलवे स्टेशन को रेलवे बोर्ड ने देश का मॉडल रेलवे स्टेशन घोषित कर दिया है। जिसके चलते जम्मू रेलवे स्टेशन को विकसीत करने जा रहा है। इसी योजना के तहत सौर ऊर्जा का प्लांट लगाया जा रहा है।

पहले चरण में जम्मू रेलवे स्टेशन पर लगा था तीस किलोवाट का प्लांट

हर महीने लाखों रुपये की होगी बचत : रेलवे के विद्युत विभाग में तैनात सुदेश कुमार ने बताया कि जम्मू रेलवे स्टेशन पर लगाया गया सोलर प्लांट प्रतिदिन 685 किलोवाट बिजली का उत्पादन करेगा। सौर ऊर्जा से जलने वाली लाइट को रेलवे स्टेशन के पार्सल, प्लेटफार्म नंबर एक, दो, तीन के अलावा आरक्षण केन्द्र में लगाया गया है। सोलर लाइट सीधे ग्रिड स्टेशन से कनेक्ट होगी। जम्मू रेलवे स्टेशन पर भारी मात्र में बिजली का प्रयोग होता है, सौर ऊर्जा के प्रयोग से रेलवे को प्रति माह लाखों रुपये की बचत होगी।

जुलाई में लगा था तीस किलोवाट का सोलर प्लांट

जम्मू रेलवे स्टेशन में गत वर्ष जुलाई में तीस किलो वाट का सोलर प्लांट लगाया गया था। जो सफलतापूर्वक चल रहा है। इसके अलावा राज्य में भारतीय रेलवे ने जम्मू से करीब तीस किलोमीटर की दूरी पर स्थित मनवाल रेलवे स्टेशन को जनवरी 2011 को देश का पहला ग्रीन रेलवे स्टेशन बनाया था, जहां सोलर प्लांट लगा है। इस रेलवे स्टेशन में बिजली तथा पंखे सोलर प्लांट पर चलते है। इसके बाद जुलाई 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कटड़ा रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करते हुए वहां सोलर प्लांट लगाने की घोषणा की थी। जिसके कुछ देर बाद कटड़ा रेलवे स्टेशन में भी सोलर प्लांट लगा दिया गया था।