यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने राहुल गांधी के बयान पर EC को भेजी रिपोर्ट

लखनऊ: कांग्रेस का ‘चौकीदार चोर’ है कैम्पेन चुनाव आयोग की रडार पर है। सूत्रों के मुताबिक उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने राहुल गांधी के बयान पर चुनाव आयोग को रिपोर्ट भेजी है। राहुल ने अमेठी में एक चुनावी रैली के दौरान कहा था कि ‘चौकीदार चोर’ है । दरअसल राफेल पर सुप्रीम कोर्ट के फिर से सुनवाई के फैसले के बाद राहुल गांधी ने यह टिप्पणी की थी।

जानकारी मुताबिक ‘चौकीदार चोर’ है वाले बयान को लेकर भाजपा के नेताओं ने चुनाव आयोग के समक्ष अपनी शिकायत दर्ज करवाई थी। इस शिकायत के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के अमेठी में प्रेस वार्ता का वीडियो चुनाव आयोग की जांच के दायरे में आ गया है। यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने राहुल गांधी के बयान पर निर्वाचन आयोग को रिपोर्ट भेज दी है।

निर्वाचन आयोग का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और बसपा प्रमुख मायावती सहित अन्य नेताओं के चुनाव प्रचार के दौरान आचार संहिता का उल्लंघन करने संबंधी कथित बयानों की शिकायतों पर जांच जारी है। वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने बताया कि इन शिकायतों पर संबद्ध राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारियों (सीईओ) से रिपोर्ट तलब की गई है। कुछ मामलों में सीईओ की रिपोर्ट मिल गई है और कुछ में रिपोर्ट का इंतजार है।

उन्होंने बताया कि हाल ही में मोदी द्वारा लातूर में चुनाव प्रचार के दौरान सैन्य अभियानों के पराक्रम का जिक्र किए जाने और एक अन्य जनसभा में सबरीमला पर धार्मिक बयान देने की अलग अलग शिकायतें मिली थीं। सिन्हा ने बताया कि दोनों मामलों में सीईओ से प्रधानमंत्री के भाषणों की विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है। उन्होंने स्पष्ट किया कि लातूर में मोदी के बालाकोट सैन्य अभियान से जुड़े बयान पर जिला निर्वाचन अधिकारी की रिपोर्ट मिल गई है। लेकिन यह रिपोर्ट पूरी नहीं थी इसलिए फिर से पूरे भाषण की रिपोर्ट मंगाई गई है। वहीं सबरीमाला पर मोदी के बयान की रिपोर्ट मिल गई है। इसकी जांच के बाद आयोग जल्द फैसला करेगा।