लोकसभा चुनाव: राहुल गांधी आज करेंगे छत्तीसगढ़ में दो जनसभाएं

रायपुर: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज छत्तीसगढ़ के बिलासपुर और दुर्ग जिले में दो चुनावी रैली को संबोधित करेंगे। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता शैलेष नितिन त्रिवेदी ने शुक्रवार को यहां बताया कि राहुल गांधी शनिवार को दोपहर बाद तीन बजे बिलासपुर जिले के सकरी भाटा क्षेत्र में तथा शाम पांच बजे दुर्ग जिले के भिलाई में सभा को संबोधित करेंगे। राज्य में लोकसभा चुनाव के दौरान यह पहला अवसर है जब कांग्रेस अध्यक्ष चुनावी रैली को संबोधित करेंगे। उन्होंने पहले और दूसरे चरण के मतदान के दौरान राज्य का दौरा नहीं किया। राज्य का बिलासपुर और दुर्ग लोकसभा क्षेत्र यहां के प्रतिष्ठित सीटों में से एक है।

सत्ताधारी दल कांग्रेस ने जहां बिलासपुर में अटल श्रीवास्तव को उम्मीदवार बनाया है वहीं दुर्ग लोकसभा सीट में कांग्रेस की ओर से प्रतिमा चंद्राकर चुनावी मैदान में है। श्रीवास्तव और चंद्राकर का मुकाबला भाजपा के अरूण साव और विजय बघेल से है। दुर्ग सीट मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का गृह जिला भी है। छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव आयोग ने तीन चरणों में मतदान कराने का फैसला किया है। पहले चरण में 11 अप्रैल को बस्तर लोकसभा सीट के लिए मतदान संपन्न हुआ।

वहीं, दूसरे चरण में 18 अप्रैल को कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद लोकसभा सीट के लिए मतदान संपन्न हुआ। तीसरे चरण में 23 अप्रैल को रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर चांपा, दुर्ग और सरगुजा लोकसभा सीट के लिए मतदान होगा। छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के बाद से यह राज्य भारतीय जनता पार्टी का गढ़ रहा है। वर्ष 2004, 2009 और वर्ष 2014 में हुए आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 11 में से 10 सीटों पर जीत हासिल की थी। लेकिन वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में 90 में 68 सीटों में जीत हासिल करने के बाद से कांग्रेस उत्साहित है।