कलेक्टर के आदेश हवा हवा


बौंली (अजयशेखर शर्मा)
बौंली – उपखण्ड़ क्षेत्र के बनास नदी स्थित चरागाह भूमी से होने वाले अवैध बजरी खनन एवं ऑवरलोड़ निर्गमन पर रोक लगाने के जिला कलेक्टर द्वारा जारी किए गए आदेश बौंली उपखण्ड़ प्रशासन के सामने बोने साबित हो रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि पिछले दिनों जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर बौंली के हथड़ोली एवं निमोद राठोद पंचायतों की चरागाह भूमियों में दिनरात जेसीबी मशीनों एवं ट्रैक्टर चलित लोड़रों से बजरी का खनन करके ट्रैक्टर ट्रॉलीयों में भरवाकर बागड़ोली,मोतीपुरा,बंपुई,जौंलदा,बंधावल,गोलपुर,जटावती गांव में खातेदारी एवं सिवायचक,चरागाह भूमी में अवैध बजरी के स्टॉक करके माफियाओं द्वारा फिर से शुरू किए ट्रकों में बजरी भरवाने के काम पर रोक लगाने की शिकायत की थी। जिला कलेक्टर ने शिकायत को गंभीरता से लेते हुंए सोमवार को बौंली एसडीएम बद्री लाल राठोड़,तहसीलदार महेन्द्र मीना,खनन एवं परिवहन विभाग सहित बौंली पुलिस को अवैध बजरी खनन एवं निर्गमन पर कार्रवाही करने के आदेश जारी किए थे लेकिन स्थिति जस की तब है । ग्रामीणों ने बताया कि प्रशासन द्वारा रोजाना शाम तीन बजें से रात्री आठ बजें तक क्षेत्र में पुलिस का जाप्ता लेकर गांवों में जाकर कार्रवाही के नाम पर केवल इतिश्री की जा रही है, जबकी रात के 12 बजें के बाद दर्जनों ट्रक स्टॉकों से बजरी लेकर बौंली कस्बें से होकर सरपट दौड़ रहे हैं। ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर को मामले से अवगत करवाते हुंए अवैध बजरी स्टॉक को सीज करने एवं ट्रकों के निर्गमन पर रोक लगाने की मांग की हैं।
यहां कर रखे हैं बजरी के अवेध स्टॉक :—- बौंली क्षेत्र के बागड़ोली गांव के चरागाह भूमी,बहनोली के सिवायचक भूमी,जटावती हिंदूपुरा के खातेदारी एवं गैर मुमकिन आमरास्ता,जोंलदा महेश्वरा,बंपुई,बंधावल गोलपुर के खातेदारी भूमी सहित कई जगहों पर लोगों ने बजरी के अवैध स्टॉक कर रखे है इन स्टाकों से बजरी माफियाओं द्वारा रात्रि को जेसीबी मशीनों से ट्रकों में बजरी भरवाई जा रही हैं । रात को भी लगभग एक दर्जन से अधिक ट्रक बौंली से निकल बंपुई गांव के रास्तों से होकर मित्रपुरा पुलिस चौंकी के सामने से निकल कर आगे रूगंटी गांव के नदी में फंस गए। इससे रातभर नदी रास्ता जाम रहा। रूंगटी गांव के लोगों ने बताया की कई दिनों से रोजाना बजरी के ट्रकों के आवागमन से क्षेत्र की सड़कों का दम निकल चुका है ट्रकों में बजरी ऑवरलोड़ होने के कारण आम रास्तों में फंस जाने से जाम की समस्या का सामना करना पड़ रहा
चैकपोस्ट का फायदा नही : पुलिस अधीक्षक ने बजरी का अवैध खनन एवं निर्गमन रोकने के लिए क्षेत्र के शिशोलाव एवं जस्टाना के मुख्य सड़क मार्ग पर पुलिस चैकपोस्ट भी लगवाई लेकिन फिर भी बजरी के ओवरलोड भारी वाहन इन रास्तों से निकल रहे हैं।
फोटो
क्षेत्र के अवैध बजरी स्टॉकों से ट्रकों में ऑवरलोड़ बजरी भरने के बाद जयपुर जाते समय रूगंटी गांव में फंसे बजरी के भरे डम्पर।