रायपुर-तापमान 45 डिग्री, लेकिन नमी ज्यादा और हवा की रफ्तार भी बढ़ी

रायपुर. राजधानी में लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को भी भीषण गर्मी रही। दिन का तापमान 44 डिग्री के करीब रहा। गुरुवार की तुलना में वातावरण में नमी थोड़ी ज्यादा थी और हवा की रफ्तार भी दो किलोमीटर प्रति घंटा तक बढ़ी थी। इसके चलते तेज गर्मी के साथ उमस भी महसूस की गई। दिन ढलने के बाद भी शाम को देर तक गर्म हवा चलती रही।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि शनिवार को प्रदेश में कई जगहों पर लू चल सकती है। राजधानी समेत कुछ जगहों पर दोपहर बाद या शाम को 40 से 50 किलोमीट प्रति घंटे की रफ्तार के साथ हवा चलने और बौछार पड़ने की संभावना है।

समुद्र से आ रही नमी, इसलिए हो रही उमस  
उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। शुक्रवार को यह महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में सक्रिय था। चक्रवात की वजह से समुद्र से थोड़ी नमी आने लगी है। इसी वजह से आज दिन में तेज गर्मी के साथ हवा में नमी बढ़ने के कारण गर्मी के साथ उमस भी महसूस हुई। गुरुवार शाम तक हवा में नमी 8 फीसदी थी। यह आज 14 फीसदी पहुंच गई।

बिलासपुर सबसे ज्यादा गर्म
प्रदेश में बिलासपुर सबसे गर्म रहा। यहां दिन का तापमान 45 डिग्री पहुंच गया। मैदानी इलाकों में राजनांदगांव सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां दिन का तापमान 43.8 डिग्री पहुंच गया। यह सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा है। अाज दिन में यहां लू की स्थिति रही। राजधानी में पारा 44.4 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। शनिवार को भी रायपुर में तापमान 44 से 45 डिग्री रहने की संभावना है।