गिट्‌टी से भरे तेज रफ्तार डंपर ने बिजली के खंबे में टक्कर मारी, दिनभर बिजली बंद रही

दबोह

आरती शर्मा 

नगर के बीच से होकर गुजर रहे गिट्‌टी व रेत के भारी वाहनों पर प्रतिबंध नहीं लगने से इसका खामियाजा नगर वासियों को उठाना पड़ रहा है। गुरुवार को भांडेर की ओर से आ रहे तेज रफ्तार गिट्‌टी के डंपर ने वार्ड पांच में घटिया के पास बिजली के खंबे में टक्कर मार दी। टक्कर लगते ही हाईटेंशन की लाइन टूटकर डंपर पर गिरी। तारों से निकली चिंगारी से डंपर के टायरों में आग जलने लगी। इसके पीछे चल रहे दूसरे डंपर में भी करंट दौड़ने लगा। दोनों वाहनों के ड्राइवर व हेल्पर जान बचाकर केबिन से बाहर कूद गए। स्थानीय लोगों ने सूझबूझ दिखाते हुए बिजली कंपनी में फोन कर लाइन की सप्लाई बंद करा दी। फिर डंपर में जल रही आग पर पानी डालकर काबू पाया। इस घटना से इलाके में दहशत फैल गई।

दिनभर बिजली रही बंद

गुरुवार की सुबह नौ बजे हुई दुर्घटना के बाद हाईटेंशन की 11केवी के तार टूटकर जमीन पर गिर पड़े। खंबा भी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। समूचे नगर की बिजली बंद कर दी गई। हालांकि लोगों ने मेंटेनेंस के लिए बिजली विभाग के अधिकारियों को सूचना दी थी। पर कर्मचारियों ने तत्परता नहीं दिखाई। देर शाम तक बिजली की टूटी लाइनों का मेंटेनेंस किया गया। इसके बाद कस्बे में बिजली बहाल की गई। इस दौरान दिन भर लोगों को भीषण गर्मी में बिना बिजली के रहना पड़ा। लोगों में आक्रोश बढ़ा और शासन व प्रशासन के खिलाफ जमकर प्रदर्शन भी किया। लेकिन गर्मी की मार पूरे दिन लोगों को झेलनी पड़ी। नगर की करीब बीस हजार की आबादी बिना बिजली के दिन भर बेचैन रही।

ओवरलोडिंग को लेकर लोगों में बढ़ी नाराजगी

नगर वासियों ने ओवरलोडिंग के खिलाफ नाराजगी व्यक्त करते हुए पुलिस प्रशासन पर कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाया है। लोगों का कहना है कि पहले वाहन रात के वक्त ही निकलते थे। लेकिन अब दिन भर वाहनों का आवागमन बीच नगर से होकर चलता है। आए दिन इस प्रकार की घटनाओं ने गणेश चौक व इसके आसपास रहने वाले लोगों को आहत कर दिया है। मालूम हो कि भांडेर से लहार की ओर चलने वाले गिट्‌टी के भारी भरकम डंपर व ट्रकों का इस रूट पर अधिक परिवहन रहता है। नगरीय क्षेत्र में रोड संकरी होने के कारण तेज रफ्तार में चलने वाले हैवी वाहनों से दुर्घटनाएं होती रहती हैं। कभी लोगों के घरों में तो मंदिर व खंबों में वाहन चालक टक्कर मार देते हैं। जिससे लोगों में पुलिस प्रशासन के प्रति नाराजगी है। लोगों का कहना है कि पुलिस की मिली भगत से बिना रॉयल्टी के वाहन नगर के बीच से होकर गुजरते हैं।

ऐसे निकल सकता है निराकरण

दबोह के वार्ड पांच, गणेश चौक सहित आदि इलाकों में बीच नगर से निकली मैन रोड काफी तंग हालत में है। एक तरफ से बड़ा वाहन निकलने पर दूसरी साइड से वाहन निकलना मुश्किल हो जाता है। आए दिन रोड पर जाम के हालात पैदा होते रहते हैं। इस स्थिति को देखते हुए जब थाना प्रभारी नवीन यादव से बात की गई तो उन्होंने बताया कि यह इलाका काफी तंग है। भांडेर से चलने वाले गिट्‌टी के वाहनों पर रॉयल्टी होती है। इसलिए उन्हें रोकने का अधिकार पुलिस के पास नहीं है। मुख्य रोड का निर्माण कार्य चल रहा है। ऐसे में हाईवे रोड से नगर में बायपास बना दिया जाए तो जाम की समस्या से पूरी तरह निजात मिल सकती है। साथ ही बीच नगर से होकर भारी वाहनों का आवागमन भी बंद हो जाएगा।