भारत को मिला खतरनाक हेलिकॉप्टर Apache, बिना नजर आए दुश्मन पर करेगा वार

नई दिल्लीः भारत की ताकत अब और बढ़ गई है। अमेरिका से भारत ने अपने लिये पहले अपाचे गार्जियन अटैक हेलिकॉप्टर खरीद लिया है। वायुसेना ने अमेरिका के एरिजोना में स्थित प्रोडक्शन फैसिलिटी सेंटर में पहला अपाचे प्राप्त किया। यह हेलिकॉप्टर दुश्मन के घर में घुसकर वार करने के लिए जाना जाता है। भारत ने अमेरिका से इसी तरह के 22 अपाचे गार्जियन हेलिकॉप्टर का करार किया है।

भारतीय वायुसेना ने इस मौके पर ट्वीट करके कहा- इस वर्ष जुलाई तक हेलिकॉप्टर का पहला बैच भारत भेजने का कार्यक्रम है। एयर-क्रू और ग्राउंड क्रू ने अलबामा स्थित अमेरिकी सेना के ट्रेनिंग फैसिलिटी में प्रशिक्षण लिया। अपाचे गार्जियन मल्टी रोल फाइटर हेलिकॉप्टर है। यह 284 किमी प्रति घंटे तक की स्पीड से उड़ सकता है, इसमें दो हाई परफॉर्मेंस इंजन लगा हुआ है।

हेलिकॉप्टर में लेजर, इन्फ्रारेड और अन्य नाइट विजन सिस्टम लगाए गए हैं। यह अंधेरे में भी दुश्मनों को टारगेट करके वार कर सकता है।  हेलिकॉप्टर से अत्याधुनिक मिसाइल फायर किए जा सकते हैं, साथ ही कई तरह के गोला-बारूद गिराने में भी यह सक्षम है। दुश्मनों को बिना नजर आए, यह हेलिकॉप्टर टारगेट लोकेशन को तबाह कर सकता है।