मोहम्मद बिन सलमान का आरोप, तेल टैंकरों पर हमले के लिए ईरान जिम्मेदार

मास्कोः सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने ओमान की खाड़ी में तेल के टैंकरों पर हुए हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है। सऊदी के क्राउन प्रिंस ने एक साक्षात्कार में यह आरोप लगाए। क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि ईरानी शासन ने जापानी प्रधानमंत्री शजो आबे की ईरान यात्रा के दौरान एक अतिथि के तौर पर उनका स्वागत नहीं किया, जबकि ईरान ने ओमान की खाड़ी में तेल टैंकरों पर हमला कर दिया जिसमें से एक संभवत: जापानी था।

ओमान की खाड़ी में गुरुवार को होरमुज जलडमरुमध्य के नजदीक दो तेल टैंकरों अल्टेयर और कोकुका करेजियस में विस्फोट किया गया था। ईरान और अरब के खाड़ी देशों के जल क्षेत्र में हुए इस हादसे के कारणों का अभी तक पता नहीं चल सका है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने इसके लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है। पोम्पियो के मुताबिक अमेरिका ने खुफिया जानकारी के आधार पर ये आरोप लगाए हैं।

अमेरिकी सेना ने अपने दावे के पक्ष में एक वीडियो जारी किया है जिसमें ईरानी सुरक्षाबल एक टैंकर से विस्फोटक हटाते हुए दिख रहे हैं। ब्रिटेन के विदेश मंत्रलय ने ईरानी सेना के रिवोल्यूशनरी गार्ड दल को ओमान की खाड़ी में तेल के टैंकरों पर हमले के लिए जिम्मेदार ठहराया है। ईरान ने इन सभी आरोपों से इनकार किया है। रुस के उपविदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव ने जांच से पूर्व ईरान पर आरोप लगाने वाले देशों को चेतावनी दी है।