तकनीकी वजह से रोकी गई चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग, लॉन्च की तारीख आने में अभी लगेगा वक्त

चांद अभी दूर है… भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) के महत्वकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग तकनीकी वजहों से रोक दी गई है। अब बताया जा रहा है कि मिशन के लॉन्च की संशोधित तारीख अगले दस दिनों तक नहीं आएगी, क्योंकि ईंधन को खाली करने और जीएसएलवी एमके-3 की जांच में समय लग सकता है। चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण मंगलवार 2:51 मिनट पर होना था, लेकिन फाइनल काउंटडाउन शुरू होने से 56 मिनट 24 सेकेंड पहले इसे रोक दिया गया।

इसरो ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि लॉन्च व्हीकल में तकनीकी खराबी के चलते प्रक्षेपण रोका गया। अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि वह जल्द ही नई तारीख की घोषणा करेगा। हालांकि न्यूज एजेंसी आईएएनएस ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इस प्रक्रिया में 10 दिन से अधिक का समय लग सकता है। रिपोर्ट में कहा गया, ‘क्रायोजेनिक ईंधन लोड होने के दौरान तकनीकी खराबी देखी गई थी।

खराबी का पता लगाने के लिए पहले व्हीकल को देखना होगा। इसके लिए पहले रॉकेट से ईंधन निकालना होगा और उसके बाद रॉकेट को जांच के लिए ले जाया जाएगा। इस प्रक्रिया में 10 दिन लगेंगे, उसके बाद ही लॉन्च कार्यक्रम तय किया जाएगा। इस लिए चांद तक पहुंचने में अभी देरी लगेगी।