बागी विधायकों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

नई दिल्ली। कर्नाटक के राजनीतिक संकट पर सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को सुनवाई होगी। सत्ताधारी कांग्रेस-जदएस गठबंधन के 15 बागी विधायकों के इस्तीफे और अयोग्यता के संवैधानिक मुद्दे पर शीर्ष कोर्ट सुनवाई करने जा रहा है। 10 बागी विधायकों की याचिका स्वीकार की गई थी।

शीर्ष कोर्ट अब और पांच बागियों की याचिका पर भी सुनवाई करेगा। इन विधायकों ने कोर्ट से विधानसभा अध्यक्ष को उनके इस्तीफे मंजूर करने के निर्देश देने का आग्रह किया है। जबकि पार्टी नेतृत्व उन्हें व्हिप से बांधे रखना चाहता है।

विधानसभाध्यक्ष ने यह कहते हुए फिलहाल इस्तीफे पर फैसला नहीं किया है कि उन्हें उसे परखने के लिए समय चाहिए। 12 जुलाई को शीर्ष कोर्ट ने विधानसभाध्यक्ष को यथास्थिति बनाए रखने को कहा था।

बागियों को मनाने के तमाम प्रयास विफल

कांग्रेस और जदएस की तरफ से अपने बागी विधायकों को मनाने के अभी तक के सभी प्रयास विफल रहे हैं। ऐसा कहा जा रहा था कि कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे, गुलाम नबी आजाद और अन्य नेता बागियों को मनाने के लिए उनसे होटल में मिल सकते हैं।

लेकिन उससे पहले ही बागी विधायकों ने मुंबई पुलिस प्रमुख को पत्र लिखकर कांग्रेस के नेताओं से खतरा बता दिया। विधायकों ने कहा है कि वे खड़गे, आजाद या कांग्रेस के अन्य किसी भी नेता से मिलना नहीं चाहते।