यरुशलम इलाके में इजरायल ने फिलिस्तीनी घरों ध्‍वस्‍त किया, फिर बढ़ा तनाव

बहेर। इजरायल (Israel) ने सोमवार को तड़के यरुशलम (Jerusalem) के दक्षिण में फिलिस्तीनी घरों (Palestinian homes) को अवैध मानते हुए उन्‍हें ध्वस्त करना शुरू कर दिया। इजराइल के इस कदम से एकबार फिर अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर चिंता की लकीरें खिंच गई हैं। इजरायली पुलिस और सेना ने सुर बहेर (Sur Baher) इलाके में कम से कम चार इमारतों को सील कर दिया। इसके बाद दो मंजिली इमारतें भी ध्‍वस्‍त कर दी गईं जो अधूरी बनी हुर्इ थीं।

इस दौरान इजरायली बलों ने संवाददाताओं को क्षेत्र में पहुंचने से रोक दिया गया जबकि निवासियों और कार्यकर्ताओं को घरों से बाहर निकाला गया। बता दें कि यह इमारतें इजरायली सीमा के करीब हैं। इजराइल का कहना है कि ये इमारतें दीवार के काफी करीब बनाई गई हैं। फिलिस्तीनियों ने इजराइल पर आरोप लगाया कि वह उन्‍हें क्षेत्र से बाहर करने के लिए सुरक्षा बलों का इस्‍तेमाल कर रहा है।

बता दें कि अभी पिछले महीने ही इजरायल ने घोषणा की थी कि वह गाजा के मछुआरों को समुद्र तक जाने की अनुमति नहीं देगा। फिलिस्तीन द्वारा लगातार की गई कई आग की घटनाओं के बाद इजरायल ने अपनी समुद्री नाकाबंदी को कड़ा कर दिया है। इजरायल के रक्षा मंत्रालय के निकाय ने कहा कि गाजा पट्टी से इजराइल की ओर आग लगाने वाले गुब्बारों की निरंतर लॉन्चिंग की वजह से इजरायल इस क्षेत्र का इस्तेमाल गाजा के लिए रोक रहा है।