कुलभूषण मामलाः हरकत में पाकिस्तान, काउंसलर एक्सेस देने की दिशा में काम शुरू

पेशावरः जासूसी के आरोप में पकड़े गए भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को लेकर 17 जुलाई को अंतराष्ट्रीय न्यायालय ( ICJ) द्वारा फैसला सुनाने के बाद पाकिस्तान हरकत में आ गया है। बृहस्पतिवार को पाक विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वह कुलभूषण को काउंसलर एक्सेस देने की दिशा में काम कर रहा है। मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने पत्रकारों को बताया कि जाधव को काउंसलर एक्सेस दी जाएगी। इस पर प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

फैसल ने कश्मीर पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मध्यस्थता की इच्छा का स्वागत किया। भारत ने फौरन ट्रंप के प्रस्ताव को फौरन खारिज कर दिया था और कश्मीर विवाद को द्विपक्षीय मसला बताया था। इसके अलावा, करतापुर गलियारे पर अगली बैठक को लेकर प्रवक्ता ने कहा कि यह जल्द ही आयोजित होगी। भारत ने बृहस्पतिवार को पाकिस्तान से कहा कि कुलभूषण जाधव के मामले में पिछले हफ्ते आए अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) के फैसले का पूरी तरह से अनुपालन करते हुए वह यथाशीघ्र उन्हें राजनयिक संपर्क प्रदान कराए।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत इस मुद्दे पर पाकिस्तानी अधिकारियों के संपर्क में है। भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी जाधव (49) को जासूसी एवं आतंकवाद के आरोप में अप्रैल 2017 में एक पाकिस्तानी अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी, जिसके बाद भारत ने हेग (नीदरलैंड) स्थित ICJ का रूख किया था। आईसीजे ने पिछले हफ्ते पाकिस्तान को जाधव की दोषसिद्धि और सजा पर प्रभावी पुनर्विचार करने तथा बिना किसी देरी के उन्हें दूतावास से संपर्क की इजाजत देने को कहा था। कुमार ने साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, ‘इस मुद्दे पर ICJ का जो फैसला हुआ था, वह हमारे पक्ष में हुआ था।

हम अपेक्षा करते हैं कि जाधव को पूर्ण ‘काउंसलर एक्ससेस’ (दूतावास संपर्क) मिले और जल्द मिले। यह आईसीजे के फैसले के अंतर्गत और वियना कंवेंशन के अंतर्गत मिले।’ उन्होंने कहा, ‘हम पाक से संपर्क में हैं। उनसे इस मामले में कूटनीतिक माध्यम से बातचीत चल रही है।’ विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि भारत ने अपनी मांगों से पाकिस्तान को अवगत करा दिया है। हालांकि, उन्होंने कहा, ‘क्या चर्चा चल रही है उसके ब्यौरे में नहीं जाएंगे।’ आईसीजे ने भारत के इस रूख को बरकरार रखा था कि पाकिस्तान ने इस मामले में वियना कंवेंशन का उल्लंघन किया है।