निवाई— खेत की मेड पर होगा पौधारोपण।

टोंक- सवाई माधोपुर ब्यूरो (अजय शेखर शर्मा)

किसानों को खेत की मेड पर पौधे लगाने हेतु मिलेगा अनुदान
किसानों के लिए काफी उपयोगी साबित होगी यह योजना
प्रति किसान 50 से 100 पौधे लगाने पर मिलेगा अनुदान

निवाई —कृषि वानिकी सब मिशन कार्यक्रम के तहत कृषि एवं पशुपालन में उत्पादकता बढाने , पौधा रोपण को बढावा देने,रोजगार एवं आमदनी बढाने के साथ-साथ ग्रामीण परिवारों के जीवन स्तर में सुधार हेतु अब  कृषि विभाग किसानों के खेत की मेडो पर पौधे लगाने पर अनुदान देगा।
कृषि उपनिदेशक महेश कुमार शर्मा ने बताया कि पौधा रोपण पूर्व गतिविधि,भूमि की सफाई व रख रखाव के लिए ,गड्डे खोदना व पौधे लगाने , पौधे का लागत मूल्य, गोबर की खाद, उर्वरक बीजोपचार व पौध संरक्षण हेतु ,तार बन्दी या बाड बन्दी पौधो की सुरक्षा , निराई गुडाई व सिचाई के लिए लागत का 50 प्रतिशत अनुदान आगामी 4 वर्षो तक देय होगा। कृषको को खेत में जीवित पौधो का कृषि कार्मिको द्वारा भौतिक सत्यापन के आधार पर अनुदान देय होगा।
सहायक कृषि अधिकारी कजोड मल गुर्जर ने बताया कि  खेत की मेड पर फलदार वृक्ष जैसे जामुन,बेल पत्र,लसोडा,शहतूत,आंवला,इमली,महुआ, करोंदा,बेर, छायादार वृक्ष बड,पीपल,सैंजना,नीम,करंज,सिरस, कदम्ब, इमारती लकडी हेतु शीशम, बबूल,सागवान,बांस, जलाउ लकडी वाले देशी बबूल,खेजडी, एवं चारे के लिए खेजडी,आडू,सेंजना,बेर की झाडी,चन्दन,तेन्दू, अमलतास,कचनार,गुलमोहर व अशोक के पौधो पर अनुदान देय होगा।
खेत की सीमा पर प्रति किसान 50 से 100 पौधे लगाने हेतु ग्राम पंचायत झिलाय,ललवाडी,खिडगी,  व सीन्दरा  के लिए रामजीलाल मीणा कृषि पर्यवेक्षक झिलाय  एवं भरथला,सिरोही,जामडोली,बहड,नौहट्टा व बडागांव ग्राम पंचायतों के लिए तेजपाल सैनी कृषि पर्यवेक्षक भरथला के द्वारा किसानों के आवेदन सोमवार से किसान सेवा केन्द्र झिलाय में तैयार किये जायेगें।