Breaking
बदलनी होंगी स्वास्थ्य क्षेत्र की प्राथमिकताएं: आम जनता की रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार किया जाना आवश्यक राष्ट्रपति चुनाव: बेलारूस में लुकाशेंको छठी बार जीते, प्रदर्शनकारियों की सुरक्षा बलों के साथ झड़प, एक की मौत ऑनलाइन परीक्षा : कश्मीर में धीमी गति की इंटरनेट सेवा छात्रों के लिए परेशानी का सबब पायलट-राहुल की मुलाकात से कांग्रेस का राजस्थान संकट सुलझ सकता है, मुख्यमंत्री गहलोत से होंगे मतभेद दूर बेरूत धमाके को लेकर उपजे जनाक्रोश के चलते लेबनान के प्रधानमंत्री ने पूरी कैबिनेट के साथ दिया इस्तीफा मुख्‍यमंत्रियों की बैठक में पीएम मोदी बोले, बाढ़ की पूर्व सूचना प्रणाली में नई तकनीक का उपयोग हो कांग्रेस सांसद के आरोपों पर पुरी का करारा पलटवार, बोले- बिना जानकारी के ना करें बात ICC बोर्ड बैठक रही बेनतीजा, नहीं बनी चेयरमैन के उम्मीदवार के नाम पर सहमति कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए मोदी सरकार के कदमों से 74 फीसद ग्रामीण संतुष्ट छह स्‍वदेशी स्वाति रडार खरीद रही सेना, 50 किमी के दायरे में दुश्‍मन के विमान को कर लेगा डिटेक्‍ट

Facebook की टक्कर वाला स्वदेशी सोशल मीडिया ऐप Elyments लॉन्च

राज कुमार

नई दिल्ली । स्वदेशी सोशल मीडिया ऐप Elyments लॉन्च हो गया है। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने आज इस ऐप को लॉन्च किया है। वैसे तो यह ऐप काफी पहले से ही Google Play Store पर उपलब्ध था, लेकिन इसे आज व्यावसायिक तौर पर लॉन्च किया गया है। इस ऐप की खास बात यह है कि इसे सुपर सोशल मीडिया ऐप के तौर पर पेश किया गया है। इस ऐप के जरिए चैटिंग के साथ-साथ ई-कॉमर्स सर्विसेज भी ली जा सकेगी। यह ऐप Google Play Store और Apple ऐप स्टोर दोनों पर उपलब्ध होगा। इस ऐप को आत्मनिर्भर भारत के तहत लॉन्च किया गया है।

प्रसार भारती ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस ऐप को लॉन्च होने के बारे में जानकारी दी है। अपने ट्वीट में प्रसार भारती ने इस ऐप से जुड़ा एक शॉर्ट वीडियो भी शेयर किया है। इस समय देश के 50 करोड़ से ज्यादा लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का उपयोग करते हैं। ऐसे में यूजर्स के डाटा की प्राइवेसी बेहद जरूरी है। विदेशी ऐप्स के जरिए भारतीय यूजर्स के डाटा का देश से बाहर जाने का खतरा रहता है। यही कारण है कि पिछले दिनों केन्द्र सरकार ने TikTok समेत 59 ऐप्स को बैन कर दिया है।

स्वदेशी सोशल मीडिया ऐप Elyments को एक हजार से ज्यादा IT प्रोफेशनल्स ने तैयार किया है। इस ऐप को लॉन्च से पहले ही Google Play Store पर एक लाख से ज्यादा यूजर्स ने डाउनलोड कर दिया है। इस ऐप को 8 से ज्यादा भारतीय भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकेगा। इस ऐप के जरिए यूजर्स Facebook की तरह सोशल मीडिया फीड्स का तो इस्तेमाल कर ही सकेंगे। साथ ही, यूजर्स इसके जरिए ऑडियो-वीडियो कॉलिंग का भी एक्सपीरियंस कर सकेंगे। इस ऐप का सीधा मुकाबला Facebook से होगा, क्योंकि इस ऐप के जरिए यूजर्स को सोशल मीडिया फीड्स के साथ-साथ ऑडियो-वीडियो कॉलिंग का भी एक्सपीरियंस मिलेगा।